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बार-बार जनता दर्शन पहुंच रहे फरियादी, CM नाराज:निस्तारण से असंतुष्ट शिकायतकर्ता कर रहे शिकायत,ADG करेंगे पुलिसकर्मियों और फरियादियों संग बैठक

 बार-बार जनता दर्शन पहुंच रहे फरियादी, CM नाराज:निस्तारण से असंतुष्ट शिकायतकर्ता कर रहे शिकायत,ADG करेंगे पुलिसकर्मियों और फरियादियों संग बैठक



हम भारती न्यूज से गोरखपुर जिला ब्यूरो प्रमुख धर्मेन्द्र कुमार श्रीवास्तव


जनता दर्शन में एक ही मामले को लेकर फरियादी बार बार आ रहे हैं। जिसपर सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नाराजगी जताई थी। जिसके बाद अब एडीजी एक्शन में हैं।

गोरखपुर में लगने वाले सीएम के जनता दर्शन में एक ही मामले को लेकर फरियादी बार बार पहुंच रहे हैं। ये वे लोग हैं जो शिकायतों पर पुलिस के निस्तारण से असंतुष्ट है। इस पर शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कड़ी नाराजगी जताई है। जिसके बाद अब एडीजी जोन अखिल कुमार असंतुष्ट फरियादियों और संबंधित पुलिसकर्मियों के साथ बैठक करेंगे।


एडीजी अखिल कुमार ने बताया कि जन सुनवाई और उसका तत्काल और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सीएम के प्राथमिकताओं में है। जनता दर्शन में आई शिकायतों पर जोन कार्यालय से 72 घंटों में संबंधित पुलिसकर्मियों से जांच कराकर कार्रवाई कराई जाती है और जांच आख्या मांगी जाती है। वहीं संबंधित डीआईजी कार्यालय भी प्राप्त शिकायतों पर क्या कार्रवाई हुई और शिकायत कर्ता संतुष्ट है कि नहीं इसका फीडबैक भी लेता है।


फीडबैक में अधिकांश फरियादी निस्तारण से असंतुष्ट

फीडबैक में सामने आ रहा है कि अधिकांश फरियादी पुलिस के द्वारा मामले में किए गए निस्तारण और कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं। इसके बाद वे फिर जनता दर्शन में जाकर शिकायत कर रहे हैं। शुक्रवार को भी कई मामले इस तरह के आए जिसके बाद सीएम ने नाराज हुए।


7 जुलाई को एडीजी करेंगे बैठक

एडीजी अखिल कुमार ने इस समस्या को दूर करने के लिए आगामी 7 जुलाई को असंतुष्ट फरियादियों और शिकायतों से संबंधित पुलिसकर्मियों, बीट सिपाहियों, एसपी, सीओ, थानेदार के साथ गूगल मीट के जरिए बैठक करेंगे। बैठक में एडीजी यह जानेंगे कि आखिर फरियादी असंतुष्ट क्यों हैं? इसमें किसी पुलिसकर्मी की लापरवाही है क्या? पुलिसकर्मी की तरफ से क्या जांच की गई और क्या कार्रवाई की गई। ताकि समय से समस्या को दूर किया जाए।


एडीजी अखिल कुमार अब असंतुष्ट फरियादियों और संबंधित पुलिसकर्मियों संग गोष्ठी करेंगे।

हर जिले में बनेगा फीडबैक सेंटर

एडीजी ने जोन के सभी 11 जिलों की पुलिस को निर्देश दिया है कि हर जिले में एक फीडबैक सेंटर बनाया जाए। यह सेंटर पुलिस से संबंधित नागरिक सेवाओं में आम जनता को हो रही समस्याओं को दूर करेगी। थानेदार के कार्यप्रणाली पर नजर रखेगी और उनके कार्यों का मूल्यांकन करेगी। साथ ही फरियादियों को थाने पर होने वाली समस्याओं का निराकरण कराएगी। जिससे पुलिस की छवि जनता के ​बीच में बेहतर हो।


पासपोर्ट और चरित्र सत्यापन से भी पुलिस के कार्यों की समीक्षा

एडीजी ने बताया कि गोरखपुर जोन की पुलिस का जिलेवार हर माह एक समीक्षा हो रही है कि उसकी कार्यप्रणाली कैसी है। लोग अपने जिले की पुलिस के कार्य को कैसा मानते हैं। इसके लिए हर माह पांच प्लेटफार्म के जरिए फीडबैक और वोटिंग हो रहा है। अब इसमें एडीजी ने एक और प्लेटफार्म जोड़ दिया है। अब पासपोर्ट वैरिफिकेशन और चरित्र सत्यापान कराने आए लोगों से भी पुलिस फीडबैक लेगी कि पुलिस का उनके मामले में कैसा रहा। जिसके बाद जिला पुलिस की रेटिंग तय होगी।

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