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प्रार्थना पत्रों का निस्तारण खानापूर्ति करते हुए ना करें प्राप्त शिकायतों का निस्तारण धरातल पर दिखाई दे _ज्वाइंट मजिस्ट्रेट




रिपोर्ट की क्रास चेकिंग की जाएगी  गलत रिपोर्ट पर होगी कार्रवाई_ ज्वाइंट मजिस्ट्रेट


शिकायतें लंबित न रखी जाये समय वद्य तरीके से रिपोर्ट दाखिल करें


हम भारती न्यूज से उत्तर प्रदेश चीफ व्यूरो प्रमुख धर्मेन्द्र कुमार श्रीवास्तव की ख़ास खबर


गोरखपुर सदर तहसील सभागार में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम  सदर मृणाली अविनाश जोशी ने हैसियत फैमिली आईडी विधवा पेंशन वृद्धा पेंशन आइजीआरएस निस्तारण की समीक्षा बैठक आयोजित कर संबंधित लेखपालों  कानूनगो अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्राप्त प्रार्थना पत्रों के निस्तारण में सदर तहसील को  रैंकिंग में एक नंबर लाने के लिए सभी अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारी अपने दिए गए दायित्वों का निर्वहन करते हुए प्राप्त प्रार्थना पत्रों का निस्तारण खानापूर्ति करते हुए ना करें प्राप्त शिकायतों का निस्तारण धरातल पर दिखाई देना चाहिए जिससे तहसीलों में आने वाले प्रार्थना पत्र कम दिखाई दें यह तभी संभव है जब संबंधित अधिकारी कानूनगो लेखपाल धरातल पर काम करेंगे जरूरत पड़ने पर क्रास चेकिंग की जाएगी जिससे गलत रिपोर्ट लगाने वाले  खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया कि धरातल पर उतरकर दिए गए दायित्वों का निर्वहन करते हुए प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण करें साथ में ही हैसियत विधवा वृद्धा पेंशन धारकों में किसी प्रकार की बाजीगरी ना किया जाए जो पात्र हो उसी को उसका लाभ दिया जाए आय जाति निवास गरीब सवर्णों में जो पात्र हो उन्हीं को पूरी जांच करने के बाद ही रिपोर्ट लगाई जाए जिससे पात्र  अपात्र ना हो जाए और  अपात्र पात्र ना हो जाए इसका पूरा ध्यान रखा जाए किसी भी  प्रकार का रिपोर्ट लगाने में किसी प्रकार की बाजीगरी नहीं होनी चाहिए

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने लेखपाल कानूनगो और अधिकारियों को निर्देश देते हुए  कहा कि शिकायतें लंबित न रखी जाये जो जांच दी जाती है समय वद्य तरीके से रिपोर्ट दाखिल करें जिससे चल रहे मुकदमों का समयवध तरीके से निस्तारण किया जा सके।  उन्हेाने कहा कि  शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाये। और  इनका निस्तारण अवश्य कराया जाए और प्राप्त शिकायतों का निस्तारण कर  शिकायतों को समय से अपलोड  किया जाए।

तहसील में कल्याणार्थ संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगो को दिया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि जन सामान्य को मुलभूत सुविधायें मिले।  उन्होंने कहा शासन द्वारा संचालित योजनाएं पात्र व्यक्ति तक अवश्य पहुंचनी चाहिए और उसे उसी योजना से अवश्य जोड़ा जाए कोई भी पात्र व्यक्ति शासन द्वारा संचालित योजनाओं से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा जो पेंशन ,मकान ,विकलांग प्रमाण पत्र , आदि बनवाने की  जो शिकायतें प्राप्त हुई  है ।इनका तत्काल निस्तारण किया जाए कोई भी फरियादी  कार्यालयों का चक्कर ना लगाएं। कहा कि अधिकारीगण संवेदनशील  होकर शिकायतें सुनें और शिकायतकर्ता को भी मौके पर बुला ले और गुणवत्तापूर्ण निराकरण करना सुनिश्चित करें।  उन्होने कहा कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण हेाना चाहिए। उन्होने कहा कि निस्तारण की क्रास चेकिंग कराई जायेगी।उन्होने कहा कि कोई भी शिकायत लंबित न रखी जाये और उनका निस्तारण समयावधि में करना सुनिश्चित करें। उन्हेाने कहा कि शासन जन समस्याओं के निस्तारण के प्रति अत्याधिक गम्भीर है और इसमें उदासीनता एवं लापरवाही क्षम्य नही होगी।  उन्होने बताया कि शिकायतकर्ता को निराकरण के सम्बन्ध में लिखित में जानकारी दें तथा शिकायत के निस्तारण/जांच के समय सम्बन्धित शिकायतकर्ता को साथ अवश्य लें ताकि सही स्थिति की जानकारी मिले।

 सम्बन्धित अधिकारियों कानूनगो लेखपाल को निर्देश दी कि एक सप्ताह के अन्दर शिकायत का  निस्तारण कर आख्या उपलब्ध करायी जाये। उन्होने कहा कि शिकायतों को निस्तारण गुणवत्ता परक ढंग से कराया जाये और संबंधित अधिकारी मौके पर जाकर समस्या को जाने और उसका तत्काल समाधान करें कहा कि किसी भी दशा में शिकायत को लंबित न रखा जाये शिकायत का त्वरित गति से समय से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण होना चाहिए जिससे सदर तहसील रैंकिंग में नंबर एक पर आ सके। बैठक में प्रमुख रूप से सदर तहसीलदार विकास कुमार सिंह नायब तहसीलदार देवेंद्र यादव नायब तहसीलदार हिमांशु सिंह सहित समस्त कानूनगो लेखपाल मौजूद रहे।

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